नई दिल्ली:- आज कल बड़ी तादाद में लोग पैसों के लिए लेन-देन के लिए बैंक पर निर्भर हैं. किसी के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने से लेकर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस करने तक लोगों को बैंक अकाउंट की जरूरत होती है. इसके चलते कई बार लोगों को बैंक में आना-जाना पड़ता है.
ऐसे में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बैंक कर्मचारी ग्राहकों के काम को करने में आनाकानी करते हैं. आपके साथ भी कभी न कभी ऐसा हुआ होगा कि आप अपने किसी जरूरी काम से बैंक गए हों और कर्मचारी ने आपसे बोल दिया होगा कि इस काम के लिए लंच के बाद आना या आपको अगले दिन आने को बोला गया है.
हम में से ज्यादातर बैंक ग्राहक इस तरह के समस्याओं का सामना करते हैं. बता दें कि इस समस्या की सबसे बड़ी वजह सिर्फ लोगों के पास जानकारी का अभाव है. दरअसल, लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि ऐसे कर्मचारियों से कैसे निपटा जाए और उनकी शिकायत कहां की जाए. तो चलिए अब आपको बताते कि आप ऐसे बैंक कर्मियों की शिकायत कहां कर सकते हैं?
RBI की ओर से ग्राहकों को दिए गए अधिकार
बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक कस्टमर्स को कई अधिकार दिए गए हैं. इसके तहत अगर कर्मचारी ड्यूटी ऑवर्स के दौरान आपका काम करने में आनाकानी कर रहा है या किसी तरह की टालमोटल कर रहा है या आपसे इंतजार करवा रहा है तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर कर सकते हैं. आपकी शिकायत मिलने पर ऐसी कर्मचारियों पर फटाफट एक्शन हो सकता है .
बैंक कस्टमर राइट्स
बता दें कि RBI से बैंक ग्राहकों को मिले अधिकारों का इस्तेमाल कर आप ऐसे कर्मचारी पर कार्रवाई करा सकते हैं. इसके अलावा अगर कोई बैंक कर्मचारी आपके साथ उचित व्यवहार नहीं करे तो आप उस की शिकायत बैंकिंग लोकपाल से कर सकते हैं और अपनी शिकायत सीधे रिजर्व बैंक (RBI) तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं. ऐसे करने से आपकी समस्या का तुरंत समाधान होगा.
बैंक मैनेजर्स से भी कर सकते हैं शिकायत
हालांकि, सीधे आरबीआई तक शिकायत पहुंचाने से पहले आप ऐसे कर्मचारियों की शिकायत बैंक के मैनेजर या नोडल ऑफिसर से भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप बैंक कस्टमर पर भी इस तरह की परेशानी को लेकर अपनी शिकायत कर सकते हैं . साथ लापरवाही करने वाले कर्मचारी की शिकायत उस बैंक के ग्रीवेंस रिड्रेसल और बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल या ऑनलाइन पोर्टल भी शिकायत दर करवा सकते हैं.
क्या हैं बैंक कस्टमर के अधिकार
निष्पक्ष व्यवहार का अधिकार
पारदर्शिता का अधिकार
फेयर और ऑनेस्ट व्यवहार का अधिकार
उपयुक्तता का अधिकार
गोपनीयता का अधिकार
शिकायत निवारण और मुआवजे का अधिकार
